Life Insurance in Hindi -जीवन बीमा हिंदी में - Hindi bhajan lyrics sangrahaalay

Latest

lyrics bhajan lyrics .200+ latest bhajan in Hindi, Tamil, Telugu, Marathi and Bengali

Messenger

Bhajan lyrics banner

Wednesday, December 16, 2020

Life Insurance in Hindi -जीवन बीमा हिंदी में

Life Insurance in  Hindi, Life Insurance जान्ने से पहले सर्वप्रथम आपको Insurance क्या है यह जानना जरूरी है .
life insurance in hindi



What is Insurance (इंसुरेंस क्या है)?

एक ऐसी व्यवस्था जिसमें कोई भी एक Insurance Company आपके किसी भी प्रकार का नुकसान बिरामि, दुर्घटना ,या मृत्यु मैं आपको मुआवजा देने की गारंटी देता है .
वैसे तो Insurance मदद करता है हर दुखद घटना के बाद और यह हर किसी व्यक्ति के लिए बहुत ही आवश्यक होता है .आज के इस भीड़ भाड़ वाले जीवन में कब क्या होगा किसे पता नहीं ऐसे में अगर आपने अपने मूल्यवान चिजोका insurance सही तरीके से किया है तो यह आपके लिए एक बैकअप हेल्थ कैसे काम करता है .

सब जानते हैं कि हमारा जीवन कितना कीमती है .और आज के समय में कब क्या हो जाए पता ही नहीं चलता सड़क को पर जिस तरह से रोज इतनी तेजी से गाड़ियां चल रही है जिससे हर दिन दुर्घटनाएं होती रहती है इसी में जीवन बीमा हर व्यक्ति के लिए जरूरी होता है .दुर्घटना भरे इस जीवन में अपनी कीमत चीजों का Insurance करवाने से आपको बहुत से लाभ हो सकता है. आप अपनी मृत्यु के बाद अपने परिवार की मदद करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सुरक्षित तरीका है.

what is Life Insurance (लाइफ इंश्योरेंस क्या है)?

अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है और ऐसी स्थिति में आप की मृत्यु हो जाती है तो Life Insurance Company उस व्यक्ति द्वारा किए गए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के अनुसार उस व्यक्ति के परिवार को उतनी रकम प्रदान करती है. जिससे कि कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु के बाद भी उसके परिवार वालों की मदद हो सके यह परिवार की आर्थिक मदद के लिए काम आता है .आपके ऊपर किसी प्रकार का लोन है या आप किराए के घर में रहते हैं तू आपको जीवन बीमा जरूर करवाना चाहिए.

Life Insurance कैसे करें भारत में ?

बहुत सी Life insurance company है जैसे आप जीवन बीमा करवा सकते हैं आप इन कंपनियों में जाकर भी बीमा करवा सकते हैं .और आप चाय तो ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई करने पर बीमा कंपनी का एक एजेंट आपके पास आता है .जिससे कि आप ऑनलाइन बीमा करवा सकते हैं .आप जीवन बीमा के लिए कंपनी के टोल फ्री नंबर पर भी request भेज सकते हैं. इसके लिए आपको उनकी कुछ formality को पूरा करना होता है. जैसे आपकी उम्र 20 से 60 वर्षा के बीच होना चाहिए आप किसी प्रकार की जानलेवा बीमारी से ग्रसित ना हो और साथी मानसिक रूप से स्वस्थ हो.

Life Insurance कितना लेना चाहिए ?

आपके कितना जीवन बीमा लेना चाहिए इस पर निर्भर करता है कि आप की सालाना आय कितनी है आपकी कितनी देनदारी हैं. आपके परिवार के कितने लोग आपकि आए पर निर्भर है आपको आपकी सलाना आएगा 10 से 15 गुना राशि का जीवन बीमा कर देना चाहिए .

जीवन बीमा के कुछ प्रकार भी होते हैं जैसे :
  1. Term insurance
  2. Endowment plans
  3. Money back policy
  4. Unit Linked Insurance Plans

Term Insurance:

Term Insurance पालिसी एक समय की अवधि के लिए जीवन कवर प्रदान करता है बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है. तो उसके परिवार के किसी व्यक्ति को जो नॉमिनी होता है उसे बीमा राशि दे दी जाती है. इस पॉलिसी में आप किसी अवधि का चयन करता करते हे तब तक आपको पावर मिलता है.

Endowment plans:

Endowment plans यह पॉलिसी पूरी उम्र तक के लिए होती है पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद जो लाभार्थी होता है .उन्हें इसकी पुण राशि प्राप्त होती है अगर कोई व्यक्ति एक पॉलिसी लेता है. तो उसे दो प्रकार के लाभ मिलता है पहरा लाख बीमा का और दूसरा लाभ निवेश का.

Money back:

Money back पॉलिसी में बीमा राशि का एक तो हिस्सा बीमा अवधि के दौरान ही निश्चित अवधि के समय में बीमा धारक को दे दिया जाता है. पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में पूर्ण बीमा राशि जीवन भर के लाभो के साथ नॉमिनी को भुगतान किया जाता है .



Unit linked insurance planned:

इसमें आपका बीमा और निवेश दोनों जरूरत को पूरा किया जाता है .आपके द्वारा जो प्रीमियम दिया जाता है उस प्रीमियम से बिमा और प्रबंधन के खर्चे और चारज को काटकर बाकी की रकम निवेश की जाती है.

Benefits of life insurance(जीवन बीमा के लाभ)

  • जीवन बीमा का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह आपके परिवार की सुरक्षा करता है.
  • इससे आपके परिवार को नियमित आय हो सकती है स्वास्थ्य और चिकित्सा में मदद भी करता है.
  • धारा 80ccc ,80c and 80dके अंतर्गत प्रीमियम भुगतान पर और लाभ भी प्राप्त होता है.
  • दीर्घकालीन बचत की जा सकती है.
  • बच्चे की शिक्षा में जरूरत होता है .

Life insurance in Hindi ,मुझे आशा है कि मैंने Life Insurance के बारे में सभी Information बताएं मैं आशा करता हूं कि ए आर्टिकल आपको help करेगा . धन्यवाद



No comments:

Post a Comment