Motivational speech in Hindi - प्रेरक भाषण हिंदी में - Hindi bhajan lyrics sangrahaalay

Latest

lyrics bhajan lyrics .200+ latest bhajan in Hindi, Tamil, Telugu, Marathi and Bengali

Messenger

Bhajan lyrics banner

Tuesday, December 15, 2020

Motivational speech in Hindi - प्रेरक भाषण हिंदी में

Motivational speech in Hindi ,क्या आपको मोटिवेट की सक्त जरूरत है ?अगर है तो इस Motivational speech in Hindi आर्टिकल को पूरे मन से पढ़े . यह आपको हर सवाल की जवाब देगा. यह आपकी सोच को पूरी तरह से बदल देगा और आपके भीतर एक जुनून एक आग को पैदा कर देगा . आप हर वक्त अपने लक्ष्य और फोकस कर पाएंगे .

वैसे आपने काफी Motivational speech Hindi me पढ़े होंगे .पर इस Article जो जो लाइंस मैं आपको बताने वाला हूं वह आपके हर सवाल का जवाब देगी.

Motivational speech in hindi



मैंने Motivational speech in Hindi कहीं दिनों का रिसर्च और महान व्यक्ति का थॉट और ढेर सारी पुस्तक पढ़कर तैयार किया है .मैं आशा करता हूं की आपको यह बहुत मदद करेगा .


तो हर लाइन को ध्यान से सुनना ना जाने कौन सी लाइन जिंदगी में कहां किस वक्त काम आ जाए और राइट टाइम पर opportunity मिल जाए.

जब आप अपने माइंड सेट ए बैठा लेते हो की आपको कब सक्सेसफुल होना है तब आपके हारने के चांस कम हो जाते हैं .means जॉब टाइम लाइन बना लेते हो कि मैंने work start किया है तो इतने टाइम में कम से कम यहां तक पहुंचगा जिसके chance 90% हे यानी यहां भी 100% नहीं बोल रहे हो.

Maturity तब आती है जब आपको ए समझ जाते हो कि आपको अपनी life मे जहां भी जाना है या आपको कुछ भी बनना है तो केवल एक ही इंसान है जो आपकी help कर सकता है वह आप खुद हो.

आप अभी इस वक्त जहां भी हो और आने वाले time में जो कुछ भी कर रहे होंगे उसके जिम्मेदार सिर्फ आप खुद हो . अगर ए समझ गए तो इससे समझदारी वाली बात और कोई भी नहीं हो सकती.

Successful होने के लिए एक चीज है जो बहुत ज्यादा जरूरी है उससे ज्यादा जरूरी और कोई चीज नहीं है.मतलब ना Looks इतनी जरूरी ना intelligence इतनी जरूरी ना
किसिका support इतना जरूरी .

बल्कि सबसे ज्यादा जरूरी आपका discipline किसी भी काम को लेकर , भले इच्छा हो या ना हो भले feel आए या ना आए तब भी आप आप काम को कर रहे हो वह ज्यादा है.

जिंदगी में जो चाहे वह हासिल करने के लिए आपकी लक्ष्य पाने की इच्छा, आपके कुछ खोने के डर से ज्यादा होनी चाहिए जो आपकी इच्छा वह डर से ज्यादा होनी चाहिए.
जिस भी Project पर या किसी Statement पर आप विश्वास करते हो तो उस बात पर बने रहो भले उसके लिए अकेला खड़ा रहना पाडे.वह सारे कारणों ignore करो जिसकी वजह से किसी काम में अडकके हुए हो, बस एक कारण पर focousकरो जिसकी वजह से आप वह काम करना चाहते हो जिसकी वजह से अपने वह कम start किया था.जब भी आप ए कहते हो यह बहुत hard है बहुत difficult है तो इसका मतलब है कि मैं इतना strong नहीं हूं कि इस चुनौती से लडपाऊ.failures की चिंता मत करो चिंता इस बात की करो कि आपने कोशिश ही नहीं करी .

कोई भी opportunity आए तो उसमें घुस जाओ भले फेल होते हो ,गालियां पड़ती
या तालिया पड़ती बस उसे कर लो मौके मत गांवाओ.failures की चिंता नहीं करनी है मौके ना जाए इसकी चिंता करनी है .खुश रहने का मतलब यह नहीं है कि आपकी जिंदगी Perfect हो चुकी है बल्कि खुश होने का मतलब है कि आपकी लाइफ में जितनी भी कमियां है आप उन सब से ऊपर उठ चुके हो.
कोई भी समय के पीछे जाकर बिगड़ी हुई शुरुआत को सुधार नहीं सकता लेकिन हर कोई अगर चाहे तो अभीसे शुरुआत करके एक अच्छा अंत ला सकता है.
कभी भी उदास मत होओ बस एक लाइन याद रखना जो आपका मूड change कर देगी .वह ye he कि आप जहां भी जो कुछ भी है आपके पास में तो .ऐसे कितने लोग होंगे जिसके पास ए ना होते हुए भी आपसे ज्यादा इस वक्त खुश है.

अगर इस Motivational speech in Hindi को पढ़ कर आपके भीतर आग को पैदा कर दिया तो आप इस को ठंडा मत होने देना आज से अभी से हर दिन अपने लक्ष्य पर फोकस करना

धन्यवाद !

No comments:

Post a Comment